परीक्षा

परीक्षा की तैयारी अच्छे तरीके से कैसे करें जाने यहाँ

साल भर हमने क्या पढ़ा है यह परीक्षा में पता चल जाता है ।इसलिए परीक्षा बहुत ही जरूरी चीज है । परीक्षा एक विद्यार्थी के लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट चीज होती है। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने आने वाले परीक्षा की तैयारी अच्छे ढंग से कर सकते हैं।

अपने नोट्स का revision जरूर करें

आप अपने नोट्स का रिवीजन जरूर करें। इससे आपको पता चल जायेगा कि आप किस पाठ को कहा तक समझते है। जिस टॉपिक को आप नही समझे है उसे अच्छे से समझने की कोशिश करें। इसके लिये आप अपने से बड़ो की भी मदद ले सकते हैं ।

रिवीजन करते रहे इससे आपका आत्मविस्वास भी बढ़ता रहेगा। रिवीजन करने के लिये आप रूटीन भी बना सकते है।

नियमित ढंग से पढ़ाई करें

जिस प्रकार से आप भोजन करते हैं ,सुबह उठते हैं रात को सोते हैं , उसी प्रकार आप पढ़ाई को भी अपने नियमित दिनचर्या में शामिल करें। इससे आपको पढ़ाई में काफी मदद मिलेगी। सारे विषय के पढ़ाई के लिये रूटीन बना ले। आप फिर उसी तरीके से पढ़ाई करें। आप दिन में किसी भी समय पढ़ाई कर सकते है। और नियमित ढंग से उसी समय पढ़ाई करें। कई लोगों के लिये सुबह का समय ठीक होता है तो की लोगों के लिये शाम का समय। आप भी अपने रुचि अनुसार समय तय कर ले।

कठिन विषयों को ज्यादा समय दें

जिन विषयों का आप आसानी से समझ जाते हैं, उन्हें कम समय दे। और जिन विषयों को समझने में आपको परेशानी होती है उसे अधिक समय दें। जैसे कि अगर आपको गणित समझने में दिक्कत होती है तो आप अपना समय इस विषय पर अधिक दें।

मॉडल टेस्ट पेपर को solve करने का प्रैक्टिस करें।

आप अपने परीक्षा से समन्धित मॉडल टेस्ट पेपर को बनाने का प्रैक्टिस जरूर करें। और साथ ही पिछले वर्ष के पुराने पेपर को भी जरूर सॉल्व करें। इससे आपको परीक्षा में काफी मदद मिलेगी। इससे आपको को यह भी पता चलेगा कि कि आप कितने समय में एक क्वेश्चन पेपर को हल कर सकते है। ऐसा करने से आपको परीक्षा लिखने का अच्छा प्रैक्टिस भी हो जायेगा।

जरूरी सामान अपने पास रखे

परीक्षा लिखने के लिए जो जरूरी सामान है जैसे की पेन पेंसिल, इरेज़र, कंपास, स्केल इत्यादि जरूरी चीजों को अपने पास पहले से ही रख ले। ताकि जब आप परीक्षा लिखने जाये तो सभी जरूरी चीजें आपके पास ही हो। और एग्जाम के समय वे चीज़े किसी से आपको मांगना न पड़े।

अपना सिलब्स को याद रखें

पढ़ते वक्त यह ध्यान दे कि आप वही पढ़ रहे है जो कि आपके सिलेबस में है। अपने मित्रों से भी इसके बारे में जरूर पूछ लें कि परीक्षा में कौन-कौन से पाठ आने वाले है। ऐसा आप सारे विषयों के लिए करें। परीक्षा से जितना पहले यह कर सकें उतना बेहतर होगा।

अपने सेहत का ध्यान रखें

आप अच्छे से तभी पढ़ सकते हैं जब आपका सेहत अच्छा होगा। अगर आपका तबीयत खराब हो जाए तो आप परीक्षा के लिए अच्छे से तैयारी नहीं कर पाएंगे। इसलिये यह बेहद जरूरी है कि आप अपने सेहत पर ध्यान दे। अच्छे सेहत के लिये आप अच्छा और हल्का खाना खाये। सुबह जल्दी उठे और योगा करे। इससे आपका दिमाग भी शांत रहेगा। और इससे पढ़ाई में काफी मदद मिलेगी।

इंटरनेट की मदद लें

अगर पढ़ते वक्त कुछ समझ में नहीं आता है तो आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसे कई सारे वेबसाइट मौजूद है जो कि आपको पढ़ाई में मदद कर सकेंगे। साथ ही आप यूट्यूब में विडीयो भी देख सकते है और चीजों को आसानी से समझ सकते है।

दोस्तों के साथ पढें

आप अपने नजदीकी दोस्तों के साथ पढ़ सकते हैं। हां लेकिन ऐसा करते वक्त आप पढ़ाई ज्यादा करे और समय की बर्बादी नही। ग्रुप स्टडी करने के लिये आपको अच्छे दोस्त चुनने चाहिए जो कि पढ़ाई के प्रति जागरूक है। बुरे विद्यार्थियों के साथ पढ़ाई नही करे नही तो समय बर्बाद होगा।

बीच-बीच मे आराम भी करें

लगातार पढ़ाई करने से इसका आपका सेहत पर असर पड़ सकता है इसलिए आप बीच-बीच में रेस्ट के लिए भी समय निकाले। यह जरूरी नहीं है कि आप कितने देर तक पढ़ते हैं जरूरी यह है कि आप कितना समझते हैं। इसलिये ज्यादा देर तक पढ़ना और कम समझना से अच्छा है कि कम देर तक पढ़े और ज्यादा समझे।

शांत मन से पढ़े

अगर आप शांत मन से पढ़ाई करेंगे तो आप बेहतर ढंग से समझ सकते हैं। वही अगर आप तनावग्रस्त होकर पढ़ाई करते हैं तो विषय को समझने में परेशानी होगी। मन को शांत करने के लिए आप ध्यान भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Back to top button