पढ़ाई

पढ़ाई कैसे करें? जानें पढ़ाई करने के सबसे बेहतरीन टिप्स

पाठकों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर। पढ़ते तो सब है । लेकिन पढ़ाई करने का सही तरीका कोई नहीं जानता । आज हम आपको बतायेंगे कि पढ़ाई कैसे करते हैं। और साथ ही कुछ बहुत ही बेहतरीन टिप्स देंगे जिससे कि आपको पढ़ाई करने में मदद मिलेंगें।

समय निर्धारित जरूर करें

दोस्तों पढ़ाई करने के लिए एक सही समय का होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप रूटीन बना सकते हैं। और उसे पूरी शिद्दत से फॉलो करें। आप पढ़ने के समय और स्थान का निर्धारण करें । और जहां तक हो उसी समय और उसी स्थान पर निर्धारित तरीके से पढ़ाई करें। आप अपने द्वारा बनाए गए रूटीन को कम से कम 21 दिन तक जरूर फॉलो करें क्योंकि किसी भी चीज का आदत बनने में कम से कम 21 दिन लगता है। और साथ ही इससे आपका खुद का आत्मविस्वास बढ़ेगा।

पढ़ने के लिए सही और शांत दिमाग का होना जरूरी

आप जहाँ पर पढ़ाई करते हैं उस जगह को स्वस्थ और व्यवस्थित रखें क्योंकि गंदगी और अव्यवस्थित चीजें आपको तनावग्रस्त रख सकती है। जब भी आप तनावग्रस्त है तो आप अपने दिमाग का सही से इस्तेमाल नहीं कर सकते है। पढ़ाई करने का जगह शांत होना चाहिए और वहां पर कोई भी ऐसी चीज नहीं होनी चाहिए जो कि आपको पढ़ाई में बाधा पहुंचा सके जैसे कि कंप्यूटर टीवी मोबाइल इत्यादि। हो सके तो आप अपने मोबाइल को कहीं दूसरे जगह पर रखते हैं क्योंकि मोबाइल सामने रहेगा तो आपका मन बार-बार मोबाइल खोल के देखने का करेगा।

पढ़ाई के लिये ज़रूरत की चीज़ें

पढ़ाई के लिए जितने भी जरूरत की चीज हो जैसे की (कॉपी, किताब ,पेन ,इंस्ट्रूमेंट बॉक्स और इत्यादि चीजें ) वह आप अपने पढ़ाई करने के जगह पर ही रखें। ताकि आपको बार-बार उन चीजों को लेने के लिए उठना ही ना पड़े। आपको अपने साथ पीने का पानी भी जरूर रखना चाहिये।

रुटीन-जरूर बनायें

पढ़ाई सब करते हैं लेकिन व्यवस्थित ढंग से पढ़ाई करना सबसे उचित तरीका है। इसलिए आपको अपनी पढ़ाई व्यवस्थित ढंग से करनी चाहिये। इसके लिये आपको एक रूटीन बनाना चाहिए जिससे कि आप अच्छे ढंग से पढ़ाई कर सकेंगे। रूटीन में आपको बीच-बीच में ब्रेक भी लेना चाहिए और फिर कुछ देर आराम करने के बाद तुरंत पढ़ाई करने लगना चाहिए।

पढ़ने का प्रमुख तरीके

पढ़ने के बहुत सारे तरीके है लेकिन इनमें तीन तरीके प्रमुख है :

  • लेक्चर को सुनना और सीखना: ऐसे लोग पढ़ाई के दौरान सुनकर जल्दी सीखते हैं अगर आपको भी यह पसंद है तो आप यूट्यूब मैं अपनेेेे पढ़ाई से जुड़ी चीजें सर्च करके सुन सकते हैं। या आप अपने सहपाठियोंं से डिस्कस कर सकते हैं।
  • कुछ लोग देख कर जल्दी सीखते हैं । अगर आपको भी देखकर सीखना पसंद है तो आप यूट्यूब में वीडियोस देख सकते हैं । या किताब में अपने पाठ से संबंधित फोटो देखकर समझ सकते है।
  • तीसरे नंबर के लोग प्रैक्टिकल करके सीखते हैं। ऐसे में आप अपने पाठ्यक्रम से जुड़ी चीजें खुद करके जल्दी सीख सकते हैं। और यही आपके लिए उपयुक्त होगा।

ब्रेक लेते रहना चाहिये

लगातार पढ़ाई करने से आपको बोरिंग का अनुभव हो सकता है इसलिए सही यही है कि आप ब्रेक लेते रहे बीच-बीच में। ब्रेक के दौरान आप थोड़ी देर आराम कर सकते है। या फिर आप कुछ चॉकलेट खा सकते है। लेकिन ब्रेक के दौरान अगर आप मेडिटेशन करते है तो यह सबसे बेस्ट होगा।

अपने मित्रों के साथ पढ़ाई करें

पढ़ाई करने का यह एक बेस्ट तरीका है। इसमें आप एक दूसरे का प्रॉब्लम सॉल्व करने में मदद कर सकते हैं। अगर आपका दोस्त मेधावी हो तो बहुत बढ़िया है। अगर वह आपसे कम जानता है तो आप उसे समझने में मदद करें। इससे आप दोनों का ही फायदा है।

समझ-समझ कर पढ़ाई करें

जब आप समझते है तो आपको कोई भी चीज़ आसानी से याद हो जाती है। इसलिये रटने से अच्छा है कि आप उसे समझे और आसानी से लम्बे समय तक याद रखें।

दोस्तों को समझाएं

अगर आप किसी टॉपिक को सच में समझ गए हैं तो आप आसानी से दूसरों को भी समझा सकते हैं ।इसलिए यह जानने के लिए कि आपको सही में समझ आया कि नहीं आप अपने दोस्तों को समझाने की कोशिश करें। इसे आपके दोस्त को और आपको भी सही तरीका समझने में सहायता मिलेगी।

नोट्स जरूर बनाये

जब आप किसी पुस्तक को पढ़ रहे हैं। तो उनमें जरूरी चीजें को अंडर लाइन करते जाये और फिर बाद में उनका नोट्स बना ले । इससे आपको जरूरी चीजें याद करने में आसानी होगी। और साथ ही आपको फिर से पूरा पाठ नही पढ़ना होगा।

लिख-लिख कर अभ्यास करें

जब हम स्कूल में थे तब हमारे अध्यापक हमें लिखकर याद करने की सलाह देते थे। यह किसी भी चीज़ को याद करने का एक अच्छा तरीका है। मैं आपको अपने अनुभव से कह सकता हूं कि यह एक सर्वश्रेष्ट तरीका है आपमे पाठ को याद करने का।

तो दोस्तों यह थी कुछ जरूरी चीजें पढ़ाई करने के लिए । आप नियमित रूप से पढ़ाई करते रहे आपको जरुर सफलता मिलेगी ।अगर आपको भी कोई अच्छा टिप्स याद है पढ़ाई करने के लिए तो जरूर कमेंट करें और हमें बताएं ताकि और लोग आपसे सीख सके।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button