Featured

हरियाणा का लाल अब जाएगा हार्वर्ड, 12 साल के बच्चे ने कोडिंग कर टूटे फोन से बना डाले 3 ऐप्स

हरियाणा के इस लाल ने कुछ ऐसा कर दिखाया है जिसे करने में अच्छे अच्छों के पसीने निकल जाएंगे। जी हां, हरियाणा के रहने वाले 12 साल के एक लड़के कार्तिक जाखड़ ने अपने टूटे हुए फोन पर ही कोडिंग सीखी और उसकी मदद से उसने एक नहीं, दो नहीं बल्कि तीन ऐप्स बना कर तैयार कर दिए हैं। जब उसके इस कारनामे का प्रचार खबरों में हुआ तो यह बात दुनिया की सबसे जानी मानी यूनिवर्सिटी में से एक हार्वर्ड यूनिवर्सिटी तक भी पहुंची और इस बात को जानने के बाद अब उन्होंने इस लड़के को अपनी यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए बुलाया है।

कार्तिक हरियाणा के झज्जर ज़िले के झांसवा गांव का निवासी है और उसके घर की बात करें तो जहां पर वह रहता है उसे वहां साधारण सुविधाएं भी मिल नहीं पाती है। और तो और उसके पास एक ढंग का फोन भी नहीं है। उसने इन सब परेशानियों से लड़ के अपने सपने को साकार कर दिखाया है। एक न्यूज चैनल ने कार्तिक से उसके सफर के बारे में पूछा तो उसने कहा कि लॉकफाउन में पढ़ाई के लिए उसके घरवालों ने स्मार्टफोन लिया था जहां पर उसने यूट्यूब पर कोडिंग के विडियोज देखे और कोडिंग सीखी। और इन विडियोज को देख कोडिंग सीखने के बाद मिली जानकारी से उसने उसी फोन की मदद से तीन ऐप्स भी बना कर तैयार कर डाले।

कार्तिक के घरवालों से बात करने पर उन्होंने बताया कि कार्तिक के पिता एक किसान हैं और उनके सर पर 3 बड़ी बेटियों के साथ एक छोटे बेटे का जिम्मा है। उन्हीं आगे बताया कि कार्तिक का पहला एप GK से जुड़ा लूसेंट जीके ऑनलाइन ऐप है और दूसरा श्री राम कार्तिक लर्निंग सेंटर एप है. तीसरे ऐप का भी नाम श्री राम कार्तिक डिजिटल एजुकेशन है। और उन्होंने यह भी बताया कि जल्द ही कार्तिक अपनी आगे की पढ़ाई के लिए कंप्यूटर साइंस के विद्यार्थी के तौर पर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी भी जाएगा।

Leave a Reply

Back to top button