Business

इस युवा किसान ने बंजर जमीन पर उगा डाले खजूर, आज कर रहे हैं लाखों की कमाई

ये है कहानी गुजरात के निर्मल सिंह वाघेला की जिन्होंने अपनी बंजर जमीन पर खजूर की खेती कर सबको आश्चर्यचकित कर दिया है। इस कमाल के कारनामे को सफल रूप से कर पाने के बाद अब वे इस जमीन पर उगाए गए अपने खजूरों से हर महिने लाखों रुपयों की कमाई कर लेते हैं। तो चलिए जानते हैं इनकी कहानी और कैसे इन्होंने अपनी इस बंजर जमीन से लाखों का अपना कारोबार तैयार कर लिया।

इन्होंने बताया कि जहां पर इनकी जमीन है वह जगह किसी भी प्रकार के फल, फूल के उगने लायक नहीं है। वहां का माहौल सही नही है और साथ ही साथ उन्होंने यह भी बताया कि वहां lat पानी की भी भारी कमी रहती है। इन्हीं सभी परेशानियों को देखते हुए उन्होंने अपने खजूर की ऑर्गेनिक फार्मिंग शुरू कर दी । लगभग दस साल पहले उनके द्वारा शुरू की गई उनकी यह ऑर्गेनिक फार्मिंग आखिर कर अब रंग ला चुकी है और अब इसकी मदद से वो हर साल लगभग 35 लाख रुपए का मुनाफा कमाते हैं।

इसके बारे में अधिक जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि खजूर की ऑर्गेनिक फार्मिंग में अधिक उर्वरक जमीन की जरूरत नहीं होती। किसी भी प्रकार की जमीन में इसकी खेती आसानी से हो जाती है। इसके बाद इन्होंने बताया कि वो इसकी क्वालिटी बढ़िया रखने के लिए बाजार में मिलने वाली खाद का उपयोग बिल्कुल भी नहीं करते। वह इसमें केवल और केवल गाय के गोबर और गौमूत्र का उपयोग करते हैं। इसका फायदा यह होता है कि खजूर एकदम मीठे रहते हैं।

वह इन्हें बाजार में 400 रूपए किलो तक आसानी से बेच देते हैं जहां साधारण खजूर 100 रुपए में ही बिकते हैं । तो बताइए, कैसा लगा आपको यह बिज़नेस और क्या आप इसमें अपना हाथ आजमाना चाहेंगे। हमें कॉमेंट कर के जरूर बताएं।

 

Show More

Leave a Reply

Back to top button