Business

पहले किया एमबीए और फिर बन गया कबाड़ी वाला, आज उसी से बना लिया लाखों का धंधा

आज हम आपको एक ऐसे होनहार नौजवान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने दुनिया को यह साबित कर के दिखा दिया है कि किसी भी तरह का कोई भी काम बड़ा या फिर छोटा नहीं होता है। हर एक काम को काम की तरह ही देखा जाना चाहिए। आज हम जिस लड़के के बारे में आपको बताएंगे उसका नाम है शुभम कुमार। शुभम दिल्ली के पास नोएडा के रहने वाले हैं और इन्होंने एमबीए की डिग्री भी हासिल की हुई है। एमबीए की डिग्री प्राप्त कर लेने के बाद उन्होंने काम करना भी शुरू किया पर कोरॉना महामारी के दौरान बाकी कई और लोगों की तरह इनकी नौकरी भी छीन गई। अब ये करें तो करें क्या तो इन्होंने फिर अपना ही स्टार्टअप शुरू कर दिया।

इन्होंने सोचा कि क्यों ना कबाड़ से ही धंधा बनाया जाए। पहले तो इनको भी थोड़ी हिचक हुई पर बाद में उन्होंने उसे शुरू कर ही दिया। इन्होंने कबाड़. कॉम नाम से एक वेबसाइट बनाई और फिर उस पर कबाड़ खरीदना शुरू किया। इनके काम के बारे में बात करें तो यह लोगों के घर से खराब और बेकार पड़ी चीजों को उठाते हैं और उनको रिसाइकल कर के एक उपयोगी चीज में तब्दील कर देते हैं और इस तब्दीली के बाद वो इसे मार्केट में बेच देते हैं।

इन्होंने यह काम अपने कुछ दोस्तो के साथ मिल कर के शुरू किया था और अब इनका बिजनेस इतना बढ़ चुका है कि यह कब करोड़ों में कमाई करते हैं। शुभम के मुताबिक वो अब महीने के कुल 40 से 50 टन तक के कचरे को लोगों के घरों से उठते हैं और उसीसे अपना धंधा चलाते हैं और यह काफी अच्छा चल रहा है।

 

Show More

Leave a Reply

Back to top button