Study Tipsपढ़ाईपरीक्षा

पढ़ाई को लेकर पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब।

पढ़ाई को लेकर अक्सर ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जिनका जवाब जल्दी नहीं मिल पाता। विद्यार्थियों के मन में बहुत सारे प्रश्न होते हैं जिन्हें वे अपने शिक्षक से भी पूछ नहीं पाते। इसलिए हम इस पोस्ट में उन सभी सवाल के जवाब देने की कोशिश करेंगे जो सभी विद्यार्थीयों के दिमाग में आते रहते हैं।

15 दिन में टॉपर कैसे बने?

बस 15 दिन पढ़कर कोई टॉपर नहीं बन सकता है। इसलिए ऐसा सवाल व्यर्थ है। हां अगर आपने साल भर मेहनत की है तो आप 15 दिन और तैयारी करके टॉपर जरूर बन सकते हैं। लेकिन अगर आपने अपना साल भर बर्बाद कर दिया है और बस 15 दिन पढ़कर टॉपर बनना चाहते हैं तो यह संभव नहीं है। इसलिए शुरुआत से मेहनत करें अगर आप टॉपर बनना चाहते हैं तो।

पढ़ाई कब करनी चाहिए?

हमें पढ़ाई रोज़ करना चाहिये। और वह भी नियमित ढंग से। इसके लिये आप रूटीन बना सकते है। रूटीन बनाने से आपको पता रहेगा कि आपको क्या और कब पढ़ना है। साथ ही अगर आपका तबियत खराब हो तो ऐसे हालात में पढ़ाई नहीं करनी चाहिये। सुबह का समय पढ़ाई के लिये सर्वश्रेष्ठ माना गया है। क्योंकि आप सुबह के समय तरोताज़ा महसूस करेंगे। पढ़ाई के लिये आप ब्रह्ममुहूर्त में उठ सकते है जो कि सुबह 3:40 से लेकर 4:30 बजे तक होती है।

पढ़ाई कैसे करें?

सबसे पहले तो आप यह सोच ले कि आपको क्या पढ़ना है। इससे जब आप पढ़ने बैठेंगे तो सोचने में समय व्यर्थ नहीं जाएगा। दूसरी जरूरी चीज है कि पढ़ने के लिए सभी जरूरी चीजें जैसे कि पुस्तक कॉपी, कलम , इत्यादि को पढ़ने की जगह पर ही रखें जिससे कि आपको बार-बार उठना ना पड़े। साथ ही आप बीच-बीच में ब्रेक लेते रहे और अपने आप को तरोताजा करे। जिससे पढ़ाई में आपका मन लगा रहें। आपको अपने नोट्स भी तैयार रखना चाहिए। और हो सके तो उन्हें लिख लिख कर याद करना चाहिए । ताकि वह ज्यादा समय तक आपके दिमाग में रहे।

स्टडी में ध्यान कैसे लगाए?

हमारा मन बहुत ही चंचल है। इसे एक जगह पर टिका के रखना बहुत कठिन हो सकता है। इसमें इसमें एक चीज तो यह है कि सभी लोगों की ध्यान देने की छमता अलग-अलग होति हैं। इसीलिए आप तब तक की पढ़ाई करें जब तक की आपका ध्यान लगता है। फिर थोड़ी देर आप ब्रेक ले सकते हैं।उसके बाद फिर से पढ़ाई कर सकते हैं । यह भी ध्यान दे की ब्रेक ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए।

पढ़ाई में ध्यान लाने के लिये आप मैडिटेशन कर सकते है। क्योंकि चंचल मन को वश में करनेबक सबसे बढ़िया उपाय मेडिटेशन ही है।

सबसे होशियार कैसे बने?

अगर आप सबसे होशियार बनना चाहते हैं तो सबसे अलग हट कर सोचना शुरू करें। होशियार लोगों की एक सबसे बड़ी खूबी यह है कि वे किताब बहुत पढ़ते है। वे सभी प्रकार के किताब पढ़ते हैं जिनसे उनका अनुभव बढ़ता जाता है और जिंदगी को वे एक अलग नजरिए से देखने लगते हैं। यह उनके हर कार्य में नज़र आने लगता है। इसलिये आप भी किताब पढ़ने को अपना hobbies में शामिल कर लें। आप अपना लक्ष्य रखें कि मुझे इतने दिन में ये किताब पढ़नी है। आप बहुत सारे अच्छे किताब के बारे में इंटरनेट से पता कर सकते हैं।

1 महीने में एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

सबसे पहले तो आप उन सभी सब्जेक्ट का लिस्ट बना ले जिन्हें आप को पढ़ना है। उसके बाद कठिनाई के आधार पर आप अपने सब्जेक्ट का लिस्ट बना ले। जो सब्जेक्ट आपके लिए आसान है उन्हें पूरा करने के लिए आपको कम समय लगेगा वही जो सब्जेक्ट आपके लिए कठिन है उन्हें पूरा करने के लिए आपको ज्यादा समय लगेगा। फिर आप एक रुटीन बनाएं रूटीन में पूरे 1 महीने के पढ़ाई का ढांचा तैयार करें। आप कठिन विषयों को ज्यादा समय दें और आसाम में सहयोग को जरूरत के हिसाब से कम समय दें। इस प्रकार आप परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

एक अच्छा स्टूडेंट कैसे बने?

हर विद्यार्थी चाहता है कि वह एक अच्छा विद्यार्थी बने। इसके लिए पहले हम जानते हैं कि अच्छा विद्यार्थी कौन होता है? एक अच्छा विद्यार्थी वही होता है जो अपने शिक्षक का कहना माने । पढ़ाई में अच्छे अंक अंक लाए। शिक्षक का इज्जत करें। स्कूल में किया गया प्रोजेक्ट्स और घर काम को जो पूरा करता है। जो यह सब काम करता है वही एक अच्छा विद्यार्थी है। इसलिए अगर आप भी एक अच्छा विद्यार्थी बनना चाहते हैं तो यह चीजें जरूर करें।

बोर्ड में अच्छे नंबर कैसे लाएं?

बोर्ड का एग्जाम हर विद्यार्थियों के जीवन के लिये एक महत्वपूर्ण समय है। इसके लिए सभी जी जान से मेहनत करते हैं। अपने बोर्ड की परीक्षा में अच्छा नंबर लाने के लिए आपको शुरुआत से मेहनत करनी पड़ेगी। ऐसा नहीं है कि आप बस एक महीना पड़े और आपको बहुत ही अच्छा नंबर आ जाएगा। आप अगर बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लाना चाहते हैं तो इन नियमों का पालन जरूर करें

  • साल के शुरुआत से ही पढ़ाई में लग जाए ।
  • नियमित रूप से पढ़ाई करें इसके लिए आप रूटीन बना सकते हैं।
  • ब्रह्म मुहूर्त में उठकर पढ़ाई करने से जल्दी याद होगा।
  • जल्दी से जल्दी अपना कोर्स पूरा कर ले शिक्षक के भरोसे ना रहें आप खुद से अपना कोर्स पूरा कर सकते हैं इसके लिए आप यूट्यूब और इंटरनेट के अन्य वेबसाइट्स का मदद ले सकते है।
  • कोर्स पूरा करने के बाद आप पिछले वर्ष का बोर्ड पेपर को सॉल्व करें जितना ज्यादा हो सके उतना पेपर्स का सॉल्व करें इससे आपको पता चल जाएगा कि किस तरह के क्वेश्चन आते हैं और आप कितना तैयार है बोर्ड की परीक्षा के लिए।

देर रात तक पढ़ाई कैसे करें

अगर आप देर रात तक पढ़ाई करना चाहते हैं तो रात का खाना जितना जल्दी हो सके खा ले। हो सके तो शाम होते ही खा ले। अपने मोबाइल और दूसरे उपकरण को दूर ही रखें नहीं तो यह आपका ध्यान को भटका देंगे। देर रात तक पढ़ाई तभी करें जब जो जरूरी है। इस से अच्छा है कि आप जल्दी सो जाओ सुबह को जल्दी उठ जाओ और पढ़ाई करो।

लंबे समय तक पढ़ाई कैसे करें

लंबे समय तक पढ़ाई करने के लिए आपको ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि लंबे समय तक पढ़ाई करने से आपका ध्यान भटकने की संभावना बहुत ज्यादा है। इसके लिए सबसे पहले आप समय-समय पर छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहे। जिससे आपको अरामी मिलेगी। लंबे समय तक पढ़ाई करते वक्त यह भी ध्यान दें कि कहीं आपका शरीर पर इसका गलत प्रभाव तो नहीं पड़ रहा है । आप अपने बैठने की ढंग को सही रखे नहीं तो आप के पीठ पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

पढ़ाई में दिमाग तेज करने का तरीका

पढ़ाई में दिमाग तेज करने के लिए यह जरूरी है कि आप अपने विषय को अच्छे से समझते है। आप एक ही टॉपिक को अलग-अलग स्वस्थ से पढ़ें जिससे आपको यह आसानी से समझ आएगी। पढ़ाई में दिमाग तेज करने के लिए आप ब्रह्म मुहूर्त में उठें। मेडिटेशन करना भी आपके लिए लाभदायक होगा इससे आप अपने पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे और जल्दी ही किसी भी टॉपिक को समझ पाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button