पढ़ाई

पढ़ाई करने के 8 बेजोड़ नियम, इनसे आपको पढ़ाई में सफलता मिलेगी।

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे पढ़ाई करने के आठ जबरदस्त नियम के बारे में। इन नियम के पालन से आप अच्छे से किसी भी विषय को समझ सकते है और आपको सफलता भी मिलेगी। तो चलिये जानते है इन 8 नियम के बारे में।

सही जगह और समय का चुनाव करे

आप अपने पढ़ाई मैं सफल होना चाहते हैं तो यह जरूर जानले कि आपको क्या पसंद है। आपको ऐसा जगह चुनना चाहिए जोकि आपके पढ़ाई करने के लायक हो उस जगह को शांत और स्वस्थ होना चाहिए। आपको पढ़ाई करने के लिये सही समय का चुनाव भी करना चाहिये। ऐसे कई लोग है जिन्हें शाम के समय पढ़ने का शौक होता है। और साथ ही कई ऐसे लोग भी है जिन्हें सुबह का समय अच्छा लगता है। अगर आपको नहीं पता कि आप के लिए कौन सा समय सही है पढ़ने के लिए तो आप अलग-अलग समय पर पढ़ाई करके देख सकते हैं कि किस समय में आपको अधिक लाभ प्राप्त होता है।

नोट्स जरूर बनाये

नोट्स बनाना बहुत ही जरूरी है । क्योंकि नोट्स रहेंगे तो आप किसी भी पाठ को जल्दी पढ़ सकते हैं। नोट्स बनाने के लिए आप सबसे पहले पाठ को पढ़ें और जो-जो इंपॉर्टेंट लगे उससे पेंसिल से मार्क करते जाए (इसके लिए आप हाइलाइटर का उपयोग भी कर सकते हैं) फिर उन्हें कॉपी में लिख लें। आप नोट्स बनाने में इंटरनेट का भी मदद ले सकते हैं ऑनलाइन ऐसे कई वेबसाइट है जहाँ आपको बना बनाया नोट्स मिल जाएगा।

स्वयं का परीक्षा लें

यह एक सर्वश्रेष्ठ नियम है। जब भी आप किसी पाठ को पूरा करते हैं तो उस पाठ से संबंधित प्रश्नों का हल करने की कोशिश करें । इससे आपको पता चलेगा कि आपने उस पाठ के बारे में कितना जाना है और आप कहाँ पर अटक रहे है।

खुद को गिफ्ट दे

आप अपने आप से कहे कि अगर मैं इस पाठ को पूरा कर लेता हूँ तो मैं खुद को यह गिफ्ट दूंगा। जैसे कि अगर मैं फलाने पाठ को पूरी तरह से खतम कर लूंगा तो फिर किसी अच्छे रेस्टॉरेंट में खाना खाऊंगा या कोई मूवी देखूंगा। इससे आपको पढ़ने के लिये प्रेरणा मिलेगी। इस प्रकार के कई छोटे-मोटे गिफ्ट आप खुद को दे सकते है।

स्वस्थ रहें

जब आप स्वस्थ रहेंगे तभी अच्छे से पढ़ाई कर सकेंगे। पढ़ाई करे लेकिन अपना हेल्थ को भी ध्यान दे। लगातार किताब में नज़र रखने से आपकी आंख खराब भी हो सकती है इसलिये यह जरूरी हैकि आप थोड़े समय के बाद इधर-उधर भी नज़र दौड़ाते रहे। आप बीच-बीच मे ब्रेक ले सकते है और उस समय हल्का भोजन या हल्का एक्सरसाइज कर सकते है।

मोबाइल को दूर रखें

पढ़ते समय ऐसी चीजें जो आपका ध्यान भटका सकती है को दूर रखना चाहिए। आप अपना मोबाइल, लैपटॉप और भी ध्यान भटकाने वाली चीजों को दूर रखें। नहीं तो ये बीच-बीच मे आपके लिये दिकत खड़ी करते रहेगी।

क्या पढ़ना है पहले ही सोच लें

आप कौन सा विषय और किस पाठ को पढ़ना है ये पहले ही सोच ले। इससे आप जब पढ़ने बैठेंगे तो यह सोचना नही पड़ेगा और समय की बर्बादी नही होगी। कई लोग पढ़ने बैठने के बाद यह सोचते है और इसमें उनका काफी समय बर्बाद हो जाता है।

रिवीजन करें

जब आप पढने बैठते हैं तो पिछले बार जो पढ़ा था उसे शुरू के कुछ मिनट के अंतराल में रिवीजन कर लें। यह आगे पढ़ने में सहायक होगी। इससे चीज़े आपको लम्बे समय तक याद भी रहेगी। इसे आप अपने पढ़ाई में जरूर शामिल करें।

ये थे पढ़ने का आठ महत्वपूर्ण सूत्र। इसके अलावा पढ़ाई में सही से time management भी करें।जिससे आप अपने होबिस के लिये भी समय निकाल सकते है। पढ़ाई करते समय अगर आपका ध्यान भटकता है तो आप मैडिटेशन कर सकते है। मैडिटेशन करने से आपका मन धीरे धीरे एकाग्र होने सिख जायेगा।

आपने पढ़ते वक्त देखा होगा की कभी-कभी चीजें तुरंत समझ आ जाती है। तो कभी बहुत कोशिश करने के बाद भी समझ मे नही आती है। इसका कारण मन से है। जब मन शांत होता है तो यह किसी भी चीज़ को जल्दी पकड़ लेता है। हम मन को शांत रखने के लिये मैडिटेशन करते है। आप भी अपने दैनिक दिनचर्या में मेडिटेशन को जरूर शामिल करें। आपको इसके फायदे बस कुछ ही दिन में नज़र आने लगेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button