खुद की मददविद्यार्थी जीवन

खुद को बुद्धिमान विद्यार्थी बनाने के 7 नियम

ऐसा कौन सा विद्यार्थी है जो नहीं चाहेगा कि वह बुद्धिमान हो। सभी विद्यार्थियों का सपना होता है कि वह अपने कक्षा, अपने स्कूल ,अपने दोस्तों के बीच सबसे बुद्धिमान हो। आज किस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले हैं कि आप कैसे बुद्धिमान बन सकते हैं। आखिर क्या है वह खूबी जो कि विद्यार्थियों को बुद्धिमान बना सकती है। हम जिन उपायों के बारे में आपको बताएंगे उनके निरंतर करने से आप धीरे-धीरे बुद्धिमान बनने लगेंगे।

बुद्धिमान विद्यार्थी बनने के फायदे

बुद्धिमान लोगों की सभी इज्जत करते हैं। उन्हें भीड़ में भी लोग पहचान लेते हैं। अगर आप बुद्धिमान विद्यार्थी बनेंगे। तो शिक्षक भी आपको बहुत मानेंगे। घर में भी सब आपसे खुश रहेंगे। सभी सहपाठी आपसे दोस्ती करना चाहेंगे। आप जहां भी जाएंगे वह लोग आपकी तारीफ करेंगे। बुद्धिमान विद्यार्थी बनने के और भी हजारों फायदे हैं। जो कि आप बुद्धिमान बनने के बाद स्वयं महसूस करेंगे। तो चलिए अब जानते हैं कि आप कैसे एक बुद्धिमान विद्यार्थी बन सकते हैं।

बुद्धिमान विद्यार्थी कैसे बने

अगर आप बुद्धिमान विद्यार्थी बनना चाहते हैं तो नीचे दिए गए उपायों का पालन जरूर करें।

  • अपने ज्ञान के दायरे को बढ़ाते रहें। आप एक बुद्धिमान विद्यार्थी तभी बन सकते हैं जब आप के बहुत सारा ज्ञान हो। इसलिए आप अपने ज्ञान के दायरे को बढ़ाते रहें। अपने ज्ञान के दायरे को बढ़ाने के लिए आप जो भी सीखने को मिले उसे जरूर सीखें। आप डिस्कवरी चैनल देखें, न्यूज़ भी देखते रहे इससे आपका दिमाग बढ़ेगा। और आप देश दुनिया के बारे में जान सकेंगे। आप हॉलीवुड मूवीस भी जरूर देखें जैसे कि incepetion, interstellar, the martian, gravity आदि। आप बुद्धिमान तभी बनेंगे जब आप अपने स्कूल के कोर्स से बाहर की चीज़ों के बारे में भी जानेंगे।
  • ढेर किताब पढ़े। दुनिया के किसी भी सफल इंसान से आप पूछेंगे तो वे आपको बताएंगे कि किताब पढ़ना कितना जरूरी है। सही मायने में कहा जाए तो किताब ज्ञान की सागर है। आप जितनी किताब पढ़ेंगे उतना ज्याादा आपका दिमाग बढ़ेगा, उतना ज्यादा आपका सोचने समझने की क्षमता बढ़ेगी। इसलिए आप ढेरों किताब पढ़े। आप सब तरह की किताब पढ़ें जैसेे कि विज्ञान से संबंधित, पैसों से संबंधित, रोमांस, अध्यात्म। हमें सभी तरह के किताब से सभी तरह के ज्ञान अर्जित करने चाहिए। कौन जाने कब कौन सा ज्ञान की जरूरत पड़ जाए।
  • नये स्किल्स सीखतें रहें। बुद्धिमान लोगोंं की एक बहुत बड़ी खासियत होती है कि वे एक से ज्यादा कार्य करने में कुशल रहते हैं। इसलिए आप नए-नए स्किल्स को सीखते रहें कि जैसे कि पढ़ाई के अलावा आप गिटार बजाना, गाना, प्रोग्रामिंग, ब्लॉगिंग इत्यादि। आपको जिन स्किल्स में रुचि है उन्हेंं जरूर सीखें। आप अपनेे पसंदीदा स्किल्स को सीखने के लिए इंटरनेट का मदद ले सकते हैं। इंटरनेट में ऐसे कई सारी वेबसाइट सेे जहां फ्री में आपको स्किल्स सीखने को मिल जाएगा जैसे कि यूट्यूब।
  • अपनी गलती को मानना सीखें। बुद्धिमान लोगों की एक खास खासियत होती है कि वह अपने गलती को जरूर मानते हैं। अगर आप में कोई कमी है और आप उससेे इनकार करेंगे तो वह कमी कभी पूरा नहीं होगा और अगर आप अपने में कमी या गलती को मानेंगे तो आप उसमें सुधार कर सकतेे हैं बुद्धिमान लोगों की पहचान होती है की वे अपने कमी को मानते हैं।
  • नई चीजें सीखने को हमेशा तैयार रहें। आपको अपने ऊपर कभी भी घमंड नहीं करना चाहिए। और किसी सेे भी कुछ भी सीखने को हमेशा तैयार रहना चाहिए। चाहेेेेे वह छोटी से छोटी चीज ही क्यों ना हो आप उसे सीखने के लिए भरपूर प्रयास करें।
  • कम बोले सटीक बोले। बुद्धिमान लोगों की एक खास बात होती है की वे जगह देख कर अपना मुंह खोलते हैं। अपने दोस्तों के साथ तो वे बहुत हंसी मजाक करते हैं लेकिन जरूरत पड़ने पर वे शांत भी रह सकते है। किसी को जवाब दें तभी देते हैं जब उनसे पूछा जाए। वे बिना मतलब के किसी के मुंह नहीं लगते हैं। इसलिए आप भी कम से कम बोलना सीखे और सटीक बोले।
  • दूसरों के काम में दखल ना दें। अगर आप बुद्धिमान बनना चाहते हैं तो दूसरों के कार्य मेंं दखल देना बंद करे। इससे आपके ही हानि होगी आपका समय व्यर्थ जाएगा। इस कारण आपको कई बार डांट फटकार भी मिल सकता है। और जब इज्जत ही न हो तो बुद्धिमान होंने से क्या लाभ। इसलिए बुद्धिमान व्यक्ति अपने काम में ही व्यस्त्त होता है रहता है । आप भी अपने लक्ष्य को पाने के लिए अपनेे कार्य में लगे रहे या फिर नई चीजें सीखते रहे लेकिन दूसरों केे कार्य में अपना टांग न लगाएं।

दोस्तों यह थे बुद्धिमान बनने के कुछ उपाय और बुद्धिमान लोगों की कुछ जरूरी खूबियां। अगर आप भी बुद्धिमान बनना चाहते हैं तो इन उपायों का पालन करें और साथ ही बताए गए खूबियों को भी अपने अंदर शामिल करने की कोशिश करें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button