Study Tipsखुद की मददपढ़ाईविद्यालय

किसी भी पाठ को जल्दी समझने का सबसे बढ़िया तरीका

जब हम किसी पाठ को पढ़ने लगते हैं जो कई बार ऐसा होता है कि हम उस पाठ को ज्यादा नहीं समझ पाते हैं। इसके पीछे अनेकों कारण हो सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप किसी भी पाठ को ज्यादा से ज्यादा समझ सकते हैं। इस पोस्ट की मदद से आप कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जान सकेंगे। जिनकी मदद से आप किसी भी पाठ को चाहे वह कितना ही कठिन क्यों ना हो पहले से ज्यादा समझ सकेंगे। और ज्यादा दिनों तक याद रख सकेंगे।

इस पोस्ट ना हम आपको यह भी बताएंगे कि कब पढ़ने से आप ज्यादा से ज्यादा जानकारी को अपने दिमाग में बैठा सकते हैं। आप यह भी जानेंगे कि कैसे आप अपनी कक्षा में एक बेहतरीन विद्यार्थी बन सकते हैं। तो चलिए अब हम शुरू करते हैं।

किसी भी पाठ को जल्दी समझने के बढ़िया उपाय

अब हम उन उपायों के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से आप किसी भी विषय के पाठ को आसानी से और अच्छे से समझ सकते है।

  1. एक ही टॉपिक को अलग-अलग स्रोत से पढ़े। कई बार आपको कोई टॉपिक इसलिए समझ में नहीं आती है। क्योंकि आप ऐसे किताब में उसे पढ़ रहे हैं जहां की समझाने का तरीका आपके लिए सही नहीं है। इसलिए आप उस टॉपिक को किसी अलग स्रोत से पढ़ें। अलग-अलग स्रोत से एक ही टॉपिक को पढ़ने से आप उस टॉपिक को आसानी से समझ सकते हैं। इसके लिये आप इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। आप गूगल पर जाए और अपने टॉपिक का नाम लिखें। उसके बाद आप किसी एक वेबसाइट पर जाएं और उस टॉपिक के बारे में पूरी तरह से पढ़ ले। अगर आपको समझ में आता है तो ठीक है नहीं तो आप दूसरे वेबसाइट में जाए और फिर पढ़ ले। अगर आपको समझ में आ भी जाता है फिर भी आप 3-4 स्रोतों से वही टॉपिक के बारे में और अधिक जानकारी ले इससे आपके दिमाग में उस टॉपिक के बारे में पकड़ मजबूत बन जाएगी और आप उसे जल्दी नहीं भूलेंगे
  2. जब आपको ऐसा लगे कि आप पाठ को पूरे अच्छे तरीके से समझ गए हैं। तब आप उस पाठ के प्रश्न को हल करने की कोशिश करें। इससे आपको पता चल जाएगा कि आप उस पाठ को कितने दूर तक समझ सके हैं।
  3. पाठ को समझने के लिए आप पाठ कों अपने असली जिंदगी से मिलाने की कोशिश करें। इससे आप पाठ को आसानी से याद कर सकेंगे।
  4. जब आप किसी पाठ को पढ़ना शुरू करते हैं तो आप उस पाठ को छोटे-छोटे टॉपिक्स में बांट लें। और एक बार में एक ही टॉपिक के बारे में पढ़ें। इससे आपको याद करने में आसानी होगी।

कब पढ़ने से जल्दी याद होता है

सुबह के समय पढ़ने के लिए सबसे अच्छा होता है। लेकिन आप जब चाहे तब पढ़ सकते हैं। बस आपका दिमाग शांत होना चाहिए। लेकिन आप कोशिश करें कि सुबह के टाइम जल्दी उठकर पढ़ने की क्योंकि सुबह के समय मन शांत रहता है। इस कारण हम अपने पाठ को जल्दी याद कर सकते है। इसके अलावा आप शाम को भी पढ़ाई कर सकते हैं।

पढ़े हुए पाठ को ज्यादा दिनों तक याद कैसे रखें

अगर आप अपने पढ़े हुए पाठ को ज्यादा दिनों तक याद रखना चाहते हैं तो आप नियमित ढंग से रिवीजन किया करें। रिवीजन करने से हमारा दिमाग में पाठ बैठ जाता है। और फिर जल्दी नहीं जाता है। इसलिये आप जहां तक हो सके रिवीजन करते रहे। रिवीजन करने के लिए आप अपना समय निर्धारित कर सकते हैं। जैसे कि सप्ताह के 1 दिन को आप रिवीजन का दिन बना सकते हैं। यह आप अपने सुविधा को देखते हुए करें। इसके अलावा सुबह के टाइम पढ़ने से पाठ ज्यादा दिनों तक और जल्दी याद होता है।

अपने कक्षा में सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थी कैसे बने

अगर आपको अपनी कक्षा में सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थी बनना है तो आपको पढ़ाकू के साथ-साथ और भी जरूरी चीजें जैसे कि खेलकूद इत्यादि में आगे रहना होगा। आप हमेशा अपने शिक्षकों की इज्जत करें उनकी बातों को माने। सभी दूसरे विद्यार्थियों से मिल बांट कर रहे। इससे आप लोकप्रिय बनेंगे। कल जो पढ़ाई होने वाला है स्कूल में उसके बारे में पहले से ही जानकारी इकट्ठा कर ले।

पाठ को पहले ही समझने के लिए आप गूगल की मदद ले सकते हैं। या फिर यूट्यूब में लेक्चर सुन सकते हैं। इससे जब क्लास में शिक्षक आपको उस पाठ के बारे में पढ़ाएंगे तब आप आसानी से जवाब दे पाएंगे।और इस तरह आप शिक्षक के नज़र में एक अच्छे विद्यार्थी बनकर उभरेंगे। और आपके सहपाठी भी आपको पढ़ाकू मानने लगेंगे।

तो यह थी किसी भी बात को जल्दी समझने के कुछ उपाय और स्कूल में सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थी बनने का तरीका।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button