खुद की मदद

अपनी लंबाई कैसे बढ़ाए जाने लम्बाई बढ़ाने के बेहतरीन उपायों को

बहुत से बच्चों का लंबाई आम बच्चों जितना नहीं होता है। वह अपने उम्र के बच्चों से छोटे नजर आते हैं। ऐसा कई कारणों से हो सकता है। ऐसे कई सारे उपाय हैं जिनकी मदद से आप अपनी लंबाई को बढ़ा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको मेहनत भी करनी पड़ेगी इसलिए आप मेहनत से नहीं भागे। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने लंबाई को और ऊंचा कर सकते हैं। इसके लिए हम आपको कुछ जरूरी कसरतो के बारे में भी बताएंगे। इन के माध्यम से आप धीरे-धीरे थोड़ा लंबा दिखने लगेंगे।

शरीर का लंबाई बढ़ाने के उपाय

  • अच्छे से खाना पीना खाए। अगर आप यह चाहते हैं कि आपका शरीर अच्छा दिखे आप पतले दुबले ना देखें आप ताकतवर नजर आए और साथ में लंबे भी दिखे। तो इसके लिए आपको अच्छे से खाना पीना बहुत ही जरूरी है। आप अपने नियमित समय पर भोजन किया करें। आप कभी भी अपने भोजन को ना छोड़े। आप अपने खाने में फल दूध और अंडे को भी शामिल करें इससे आपको जरूरी प्रोटीन भी मिलेंगे।
  • नित्य सुबह जल्दी उठे और योगा करें। अगर आप लंबा होना चाहते हैं तो इस बात का गांठ बांध लीजिए की योगा बहुत जरूरी है। योगा करने से हमारे शरीर में खिंचाव होता है। योगा के कई ऐसे आसन हैं जिनकी मदद से आप अपने लंबाई को तेजी से बढ़ा सकते हैं उन्हीं में से एक है सूर्य नमस्कार आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं कि कौन से आसन में ज्यादा शरीर का खिंचाव होता है। योगा के और भी अन्य को लाभ होते हैं। इसलिए आप सुबह जल्दी उठे और कुछ देर तक योगा जरूर करें।
  • सुबह उठकर दौड़ा करें। हमारे गांव में ऐसे बहुत सारे बच्चे हैं जो कि सुबह को दौड़ने जाते हैं। इससे शरीर स्वस्थ होता है और लंबाई भी बढ़ती है। ऐसा नहीं है कि आप एक-दो दिन दौड़ने जाएंगे और आप की लंबाई बढ़ जाएगी। आपको निरंतर दौड़ने जाना होगा। किसी भी कार्य को निरंतर करने से ही उसका फल मिलता है। इसलिए आप रोज सुबह उठे दौड़े और योगा करें आप स्वयं देखेंगे कि आपका लंबाई बढ़ने लगेगा।

लंबाई बढ़ाने के लिए कसरत

लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक है कसरत करना। आप रोज कसरत करे। कसरत बहुत तरह के होते हैं आप ऐसे ही कसरत करें जिससे कि आप की लंबाई बढ़े लंबाई बढ़ाने के लिए कुछ विशेष कसरत है जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। इन कसरत को आप रोजाना किया करें इससे आपका शरीर बलशाली दिखने लगेगा और आपका कॉन्फिडेंस भी ऊंचा हो जाएगा और हाइट तो बढ़ेगा ही।

  • Pull ups करें। पुल अप्स करने से हमारे हाथ और पूरे शरीर में खिंचाव होती है। जिससे हमारी हड्डियां सीधी होती है। और हमारा लंबाई भी बढ़ता है ।पुलअप्स करने से हमारे बायसेप भी बढ़ जाते हैं जिससे हम बहुत ही फिट दिखने लगते है। पुल अप्स करने के लिए आप किसी ऊंची जगह को अपने हाथों से पकड़े और पूरे शरीर को अपने हाथों से ऊपर खिंचने की कोशिश करें। पुल अप्स के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप युटुब में सर्च कर सकते हैं वहां आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।
  • स्ट्रैचिंग करें। आप स्ट्रेचिंग वाले एक्सरसाइज कर सकते हैं एक्सरसाइज करते समय आप अपने पैरों और हाथों को ज्यादा से ज्यादा स्टेज करें इससे आप की लंबाई धीरे-धीरे बढ़ने लगेंगे।

सही से डाइट ले

यह बहुत ही जरूरी है कि आपके शरीर को सभी तरह के प्रोटीन विटामिन एंड मिनिरल्स मिल रहे हैं। इसके लिए आपको सही डाइट लेना होगा आप ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां, फल , अंडे और दूध पिए।

डाइट के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप यूट्यूब में सर्च कर सकते हैं कि कैसे आप लंबाई बढ़ाने के लिए डाइट का सहारा ले। यूट्यूब में कई ऐसे फिटनेस ट्रेनर है जोकि फ्री में आपको इन सब चीजों के बारे में बताएंगे।

तो दोस्तों यह थी अपनी लंबाई बढ़ाने के लिए कुछ जरूरी उपाय इन उपायों की मदद से आप अपनी लंबाई बढ़ा सकते हैं। अगर फिर भी आपका लंबाई नहीं बढ़ता है तो एक बात का अवश्य याद करें लंबाई ही सबकुछ नहीं होती है। ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो कि छोटे होते हुए भी बहुत बड़े काम कर जाते हैं। इसलिए निराश ना हो और अपने शरीर को मजबूत बनाएं जिम जाए और जो है उसी में संतुष्ट रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button